Site icon News Alrt

Bikaner Land Slide News : सहजरासर भूमी धँसने पर GSI की रिपोर्ट

Bikaner Land Slide News: भूमिगत जल के अत्यधिक दोहन / दुरुपयोग  के कारण भूगर्भीय तल खोखला होता जा रहा है। आगे चलकर इसके भयंकर परिणाम भूमि का धरती में समाना जैसी घटना के रूप में ओर भी अधिक परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

कुछ दिन पहले ही राजस्थान के बीकानेर जिले में 15 April 2024 को सहजरासर कस्बे की रोही में रातों रात जमीन धंसने से 110 फीट गहरे और 200 फीट चौड़ाई का गड्ढा हो गया था। हादसे वाली जगह से गाँवों को जोड़ने वाली सिंगल सड़क भी जमीन के साथ धँस गयी।

सहजरासर जमीन धँसने की फोटो

कवर फ़ोटो में स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है कि घटनास्थल पर मौके पर किसी की मौजूदगी नहीं थी, अन्यथा बहुत बड़ी जन हानि हो सकती थी। पशु, मनुष्य भी जमीन में लापता हो सकता था। हालांकि ईश्वरीय कृपा से कोई जनहानि नहीं हुई।

सहजरासर भूमि धँसने के कुछ कारण

एक भारतीय भूमि शोधकर्ता (GSI) ने सहजरासर में स्थिति का निरीक्षण किया और ज़मीन धंसने का कारण भारी जल की निकासी और पिछले काफी समय से कम वर्षा का होना बताया है, जिसके कारण भूगर्भ में जल भंडारण की भरपाई नहीं हो पाई ।

इससे भूमि का स्खलन हुआ और जमीन खोखली जगह होने के कारण अंदर धँस गई. हालांकि भारतीय भूमि शोधकर्ताओं की ओर से एक विस्तृत रिपोर्ट अभी आनी बाकी है।

राजस्थान के बीकानेर जिले में भूमि धँसने की घटना सोशल मीडिया पर तेजी से आग की तरह फैल गई। उसके बाद अलग अलग राज्यों पंजाब, हरियाणा और दिल्ली से लोग यहां मौके पर आ रहे हैं। सहजरासर सरपंच आशादेवी ने मीडिया को बताया कि पंचायत के सहयोग से पास के खेतों से एक कच्ची सड़क निकाली गई है।

Bikaner Land Slide News पर भजूल-मौसम विभाग की टीम ने जुटाए कई साक्ष्य

सहजरासर उपखंड अधिकारी आर कुमार ने बताया कि G S I की टीम ने मौसम विभाग, भूजल विभाग, सैटेलाइट समेत कई सोर्स से तथ्य जुटाए हैं।

प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा कि अत्यधिक जल दोहन ओर कम वर्षा के कारण भूजल रिचार्ज नहीं। ओर नीचे की जमीन खोखली रहने से ऊपर की मिट्टी धंस गई है। इसे भौगोलिक घटना बताया गया है। Sahajarasar Bikaner Land Slide News पर GSI की विस्तृत रिपोर्ट अभी आनी है।

इसके अलावा इसे भी पढ़े

 

 

Exit mobile version